
हनोई हवाई अड्डे पर दो विमानों की टक्कर, बोइंग 787 ने एयरबस A321 की पूंछ को काटा; एविएशन इंडस्ट्री में हड़कंप
29,जून,2025
अहमदाबाद में एयर इंडिया के विमान हादसे को अभी 15 दिन भी पूरे नहीं हुए थे कि एक और चौंकाने वाली घटना ने दुनियाभर की एविएशन इंडस्ट्री को हिलाकर रख दिया। वियतनाम की राजधानी हनोई के नोई बाई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुक्रवार, 27 जून 2025 को दोपहर करीब 2 बजे वियतनाम एयरलाइंस के दो विमानों के बीच टक्कर हो गई। इस हादसे में बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर के दाहिने पंख ने एक स्थिर खड़े एयरबस A321 की पूंछ को सलाद की तरह काट दिया, जिससे टरमैक पर मलबा बिखर गया।
क्या थी घटना?
एयरलाइंस का बोइंग 787-9 (रजिस्ट्रेशन VN-A863), जो हो ची मिन्ह सिटी के लिए उड़ान भरने की तैयारी में था, टैक्सीवे S3 और S के चौराहे पर टैक्सी कर रहा था। इसी दौरान उसका दाहिना पंख एक स्थिर खड़े एयरबस A321 (रजिस्ट्रेशन VN-A338) के वर्टिकल स्टेबलाइजर से टकरा गया, जो डिएन बिएन के लिए उड़ान भरने की तैयारी कर रहा था। इस टक्कर में बोइंग के पंख और एयरबस की पूंछ को काफी नुकसान पहुंचा। वीएनएक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, बोइंग में 259 यात्री और एयरबस में 127 यात्री सवार थे, लेकिन सौभाग्य से इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ।
वायरल वीडियो ने बढ़ाया खौफ
इस घटना का एक वीडियो, जो बोइंग विमान के अंदर से रिकॉर्ड किया गया, सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में साफ दिख रहा है कि बोइंग का दाहिना पंख एयरबस की पूंछ को चीरता हुआ आगे बढ़ता है, जिससे मलबा टरमैक पर बिखर जाता है। इस वीडियो ने यात्रियों और एविएशन विशेषज्ञों के बीच हवाई यात्रा की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ा दी है। एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा, “पायलट आखिर देख क्या रहे थे? एविएशन इंडस्ट्री में कुछ तो गड़बड़ है।”
पायलट निलंबित, जांच शुरू
वियतनाम सिविल एविएशन अथॉरिटी (CAAV) ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए तत्काल जांच शुरू कर दी है। दोनों विमानों के चार पायलटों- बोइंग और एयरबस के दो-दो पायलटों को 27 जून से निलंबित कर दिया गया है। प्रारंभिक जांच में संकेत मिला है कि एयरबस A321 टैक्सीवे S3 पर अपने निर्धारित पार्किंग स्थान पर सही ढंग से खड़ा नहीं था, जिसके कारण यह टक्कर हुई। CAAV ने विमानों के रिकॉर्डिंग डिवाइस को सुरक्षित कर लिया है और एक स्वतंत्र जांच टीम गठित की है ताकि हादसे के कारणों का पता लगाया जा सके।
यात्रियों को दूसरी उड़ानों में भेजा गया

हादसे के बाद दोनों विमानों को तत्काल निरीक्षण के लिए ग्राउंड कर दिया गया। वियतनाम एयरलाइंस ने सभी 386 यात्रियों को वैकल्पिक उड़ानों के जरिए उनके गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था की। एयरलाइन ने बयान जारी कर कहा कि वह जांच में पूरा सहयोग कर रही है और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कदम उठाए जाएंगे।
एयर इंडिया हादसे ने बढ़ाई चिंता
यह घटना ऐसे समय में हुई है जब 12 जून 2025 को अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एयर इंडिया का बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर (फ्लाइट AI171) टेकऑफ के 30 सेकंड बाद ही क्रैश हो गया था। इस हादसे में 241 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों सहित जमीन पर 29 लोगों की मौत हो गई थी। एकमात्र जीवित बचे यात्री, 40 वर्षीय ब्रिटिश नागरिक विश्वासकुमार रमेश, ने बताया कि उन्होंने इमरजेंसी एग्जिट के जरिए भागकर अपनी जान बचाई। इस हादसे ने हवाई यात्रा की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े किए थे, और अब हनोई की यह घटना ने चिंताओं को और गहरा कर दिया है।
विशेषज्ञों की राय
एविएशन विशेषज्ञों का कहना है कि ग्राउंड टक्कर जैसी घटनाएं असामान्य नहीं हैं, लेकिन इस तरह की दुर्घटना ने एविएशन इंडस्ट्री की सुरक्षा प्रक्रियाओं पर सवाल उठाए हैं। भारत में हुए हादसे के बाद भारतीय विमानन नियामक ने एयर इंडिया के सभी बोइंग 787 विमानों की अतिरिक्त जांच के आदेश दिए थे। विशेषज्ञों का मानना है कि हनोई की घटना से भी वैश्विक स्तर पर हवाई अड्डों पर टैक्सीवे प्रबंधन और पायलट प्रशिक्षण की समीक्षा हो सकती है।
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